Best Women Safety Tips in Hindi

आज कल हम देख रहे है मेट्रो सिटी जैसे Delhi, Mumbai, Bangalore  जैसे बड़े शहरों में लड़कियों के साथ रेप cases बढ़ते जा रहे है लडकियां कही भी अपने आप को सुरक्षित नही महसूस करती है और बहुत सी लडकियां अपने घर को छोड़कर नौकरी करने और पढ़ाई करने बड़े शहरों की और आती है और Hostel या PG में रहती है | जो लडकियां अपने घर के बाहर रहती है उनके लिए मैं कुछ टिप्स बताने जा रही हु जिस से वह अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकें

अकेली रहने वाली महिलाओं के सुरक्षा टिप्स –

1) अगर आप किसी नए घर या PG या हॉस्टल में रहने की सोच रही है तो पहले सतर्क रहे| वहां जाने से पहले जगह की थोड़ी जांच पड़ताल करें ।

2) अगर आपके दरवाजे पे कोई आये तो पहले उस से पूछ ले की वह व्यक्ति कौन है | पूछकर ही दरवाजा खोलें और उसके लिए सिक्योरिटी चैन का इस्तेमाल करें ।

3)अपना रूटीन एक जैसा ना रखें । अपना रूटीन बदलते रहे ।अगर आप एक जैसा रूटीन रखेंगी तो लोगो की नजर आप पर रहेगी । और आपके बारें में सब कुछ पता कर सकते है । इसलिए अपना रूटीन बदलते रहे ।

4) किसी भी अनजान व्यक्ति को काम पर रखने से पहले चाहे वो स्त्री हो या पुरुष हो उसकी verification जरूर करें ।

5) अगर कोई अपरिचित व्यक्ति आपसे किसी पडोसी के बारें में जानना चाहे तो फ़ौरन इस बारें में पडोसी से बातचीत करें और रात को सोते समय भी अलर्ट रहे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »